Trending newsTech News

Twitter हुआ X, नाम और Logo चेंज, जाने Elon Musk का प्लान

ऐसा लग रहा है कि एलन मस्क ने Twitter को खत्म करने का पूरा इरादा कर लिया है। और इसलिए कुछ दिनों पहले उन्होंने ट्विटर डेक्सटॉप लोगों को चेंज करके डोजे को लगा दिया था। हालांकि यह डोजे केवल डेक्सटॉप पर ही कुछ दिनों के लिए दिखाई दिया। मोबाइल पर अभी भी Twitter के साथ वही चिड़िया दिखाई दे रही थी।  लोगों को लगा की एलन मस्क कभी-कभी इस तरह के प्रयोग करते रहते हैं और उसी प्रयोग का एक उदाहरण है। लेकिन अब एक नया कारनामा सामने आया है। एलन मस्क ने ट्विटर की चिड़िया को गायब कर के वहां पर X लिख दिया है यानी कि अब ट्विटर का लोगो बदल चुका है और ट्विटर के लोगों के जगह जहां पहले चिड़िया दिखती थी अब यहां पर X का लोगो दिखेगा।

Twitter हुआ X

जो Twitter के मालिक है उनका कहना है कि अगर आप x.comओपन करेंगे तब आपका ट्विटर ओपन हो जाएगा।  लेकिन अभी तक सब कुछ कंफ्यूजन में है कोई कुछ भी नहीं बता रहा कि आखिर यह कब तक रहेगा। खत्म कर दिया जाएगा या नहीं। इसको लेकर कई सारे ट्विटर पर ट्वीट भी कर रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में सारे कंफ्यूजन दूर करने की कोशिश करेंगे।

रविवार को musk ने बताया था कि ट्विटर को खत्म कर दिया जाएगा तो इसका मतलब यही है कि ट्विटर का लोगो चेंज कर दिया गया है। ट्विटर का नाम चेंज कर दिया गया है। और इसके लिए नया url  x.com जारी भी हो गया है। elon musk ने पहले बता दिया था कि twiter को खरीदने के लिए काफी पैसा खर्च किया है। इससे पहले Twitter घाटे में चल रहा था तो अब हमें कुछ नया करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा रिवेन्यू जनरेट हो सके और लोगों को भी फायदा मिले। आपको पता होगा कि इससे पहले ट्विटर काफी घाटे में रहती थी और यहां पर जब मस्क ने खरीदा तो उन्होंने पैसे जनरेट करने के लिए कई सारे प्लान दिए। जैसे कि अगर आपको वेरिफिकेशन मार्क चाहिए तो आपको पैसे देने होंगे आपको ज्यादा अक्षरों में लेटर लिखना है तो भी आपको पैसा देना होगा।

अगर आप ज्यादा पोस्ट एक दिन में विजिट करना चाहते हैं तब भी आपको पैसा देना होगा.  लेकिन अब musk ने Twitter को खरीद करके इसको X नाम दे दिया है। आपको बता दें कि x से musk का संबंध बहुत पहले से ही है। 1999 में एलन मस्क ने x.com की शुरुआत की थी हालांकि वह उसमें फाउंडर नहीं थे वह केवल एक कोफाउंडर थे। और बाद में उन्होंने paypal के साथ इसे मर्ज कर दिया था। और paypal  दुनिया का सबसे बड़ा गेटवे है।

2017 में ही x.com जब खाली हुआ तो इस डोमेन को एलन मस्क ने खरीद लिया और अब x.com खोलने पर आप Twitter पर रीडायरेक्ट हो रहे हैं। ट्विटर यूजर इसको लेकर कई तरह के लिए रिएक्शन दे रहे हैं। अधिकतम यूजर को यह बदलाव पसंद नहीं आ रहा है। कई सारे लोग यह भी कह रहे हैं कि मस्त ने ट्विटर को खत्म करने का जिम्मा लिया है और इसे यह खत्म कर रहे हैं। इसको लेकर ढेरों सारे ट्वीट लगातार किए जा रहे हैं और लोग इसके लिए r.i.p. Twitter का कैंपेन भी चला रहे हैं।

कई सारे यूजर कह रहे हैं कि वह एक बड़े बिजनेसमैन है और उन्हें पता है कि उन्हें क्या करना है। भले ही शुरुआत में लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं लेकिन बाद में इसे लोग जरूर पसंद करेंगे। आपको बता दें कि एलन मस्क को चीनी ऐप वीचैट काफी पसंद है। उन्होंने बहुत पहले ही अपना इरादा जाहिर कर दिया था कि हम वीचैट जैसा कुछ बनाना चाहते हैं। आपको बता दें कि वीचैट चीन का एक ऐसा ऐप है जहां पर हर तरह की सर्विसेस मिलती है। वीचैट सोशल मीडिया भी है, यह पेमेंट सर्विसेज भी देती है, टिकट बुकिंग भी देती है।,गेम खेल सकते हैं और इसके अलावा कुछ सामान भी ऑर्डर किया जा सकता है।तो जब ट्विटर था तो ट्विटर का नाम लेते ही लोगों के दिमाग में बस इतना चल रहा था कि कुछ ट्वीट करना है, बाकी सारी सर्विसेस आपको यहां से नहीं मिलते थे। लेकिन जब इसका नाम बदलकर के एक्स कर दिया गया है तो यहां पर एलन मस्क के द्वारा दूसरी कंपनियों को भी इस से जुड़ेंगे। जैसे टेस्ला स्पेसएक्स, न्यूरलिंक, द बोरिंग कंपनी, स्टर्लिंग जैसे दूसरे भी प्रोजेक्ट है। उनको x.com से जोड़ा जाएगा और जब आप x.com का ऐप साइट ओपन करेंगे एक साथ कई काम यानी कि कई सबको एक ही प्लेटफार्म पर मिल जाएगी।

तो जब x.com आ चुका है और ट्विटर की चिड़िया उड़ चुकी है अब आप को किस नाम से पुकारेंगे ट्विटर या फिर एक्स। कमेंट करके जरूर बताएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button