Trending news

PM Kisan Yojana: इंतजार खत्म, इस दिन आएगी 14वी किस्त

PM Kisan Yojana के तहत उन सभी किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 दिया जाता है जो इसके लिए योग्य है। अभी तक 13 किस्त में PM Kisan Yojana का लाभ देश के किसानों को दिया जा चुका है और इसके लिए 14 में किस्त जारी होने वाली है। पीएम किसान योजना में हर साल ₹6000 देने का प्रावधान है । और यहां पर ही ₹6000 तीन किस्तों में मिलता है यानी कि 1 किस्त में केवल ₹2000। PM Kisan Yojana के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है वेरिफिकेशन के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलने लगता है। अगर आप नया आवेदन करेंगे और वेरिफिकेशन को पास करते हैं तो आपको आगे आने वाली क़िस्त से मिलेंगी।
अभी जल्दी ही अपडेट किया गया था कि पीएम किसान योजना के लिए आपके खाते में आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। आधार कार्ड का लिंक होने के लिए भी दो तरीके रखे गए थे। पहले तरीके में आप अपने फिंगर का प्रयोग करके किसी भी जनसेवा से अपने आधार को ऐड करवा सकते थे। और दूसरे तरीके में आप अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग करके ओटीपी डाल कर अपने आधार कार्ड को ऐड करवा सकते थे। अगर इसमें कोई प्रॉब्लम होती है तो इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

PM Kisan Yojana की 14वी किस्त


प्रधानमंत्री मोदी 27 जुलाई 2023 को राजस्थान में होंगे और राजस्थान के सीकर जिले से 14 वी किस्त जारी करेंगे। इस 14 वी में किस में भी सभी योग्य किसानों को ₹2000 मिलेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी इस से जुड़े कुछ लाभार्थियों से बात भी करेंगे। अगर आपका आधार कार्ड आपके PM Kisan Yojana के साथ नहीं जुड़ा है तो आप इसे तुरंत जुड़वा सकते हैं। क्योंकि उस कंडीशन में आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप की भूमिका सत्यापन नहीं हुआ है, तो भी आपको इसका लाभ नहीं मिल सकता है इसलिए जरूरी है कि आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर के इसका सत्यापन करवा लें या फिर आप हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। अभी तक केवल उन्हीं किसानों को PM Kisan Yojana का फायदा नहीं मिल रहा है जिन्होंने वो सत्यापन नहीं कराया है या फिर आधार कार्ड लिंक नहीं है। आधार कार्ड लिंक कराने के लिए आप नजदीकी केवाईसी सेंटर पर भी जा सकते हैं।

PM Kisan Yojana


अगर आप जानना चाहते हैं कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं तो सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा और वहां पर आपको अपनी स्थिति चेक करने वाले बटन पर क्लिक करना होगा। वहां पर आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। अगर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो ‘रजिस्ट्रेशन नंबर जाने’ वाले बटन पर क्लिक करेंगे और कुछ जानकारी देकर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं।
PM Kisan Yojana के लिए केवाईसी कराने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर “फार्मर कॉर्नर” ने दिए गए e-kyc पर क्लिक करना होगा और वहां आप अपने से भी इसका e-kyc कर सकते हैं। अगर आप नए किसान हैं तो आपको ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ वाले पर जाना होगा। अगर आप अपने को बेनेफिशरी लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको ‘बेनेफिशरी लिस्ट’ में क्लिक करना होगा तो आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर इस तरह के सारे सपोर्ट मिल जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button