Trending news

APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि पर उनकी कुछ प्रेरक विचार

27 जुलाई को भारत के 11वें राष्ट्रपति और मिसाइलमैन APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि है। अब्दुल कलाम, महान लेखक, विचारक और वैज्ञानिक थे। 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में में जन्म हुआ और उनकी मृत्यु 27 जुलाई 2015 को हृदय गति रुकने से हो गयी।

APJ Abdul Kalam देशवासियों के दिलों में सदा रहेगा। उन्होंने भारत के राष्ट्रपति के रूप में अपने नैतिक चरित्र, विचारधारा और नैतिकता के लिए प्रसिद्धि हासिल की थी। 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम गांव में उनका जन्म हुआ था। उनके माता-पिता, आशिया बी और जैनुलाबदीन मरक़़ाणी, एक छोटे से व्यापारी परिवार से थे।

APJ Abdul Kalam

कलाम जी की शिक्षा भी बहुत प्रेरक है। शिक्षा के दौरान, उन्होंने धैर्य और मेहनत से नैतिक मूल्यों को अपनाया। उनके पास विश्वविद्यालय से आईएसएससी की डिग्री थी, फिर बिरबलेट नेशनल इंस्टीट्यूट से एएससीई (एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग) की डिग्री थी। बाद में उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में महत्वपूर्ण पदों पर काम किया।

भारतीय मिसाइल कार्यक्रम का प्रमुख वैज्ञानिक कलाम जी था। भारतीय मिसाइल और अंतरिक्ष उपग्रह कार्यक्रम में उनका योगदान अनमोल रहा है। उनके नेतृत्व में आंबेडकर-कोळकाता समर्थक बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, पहला प्रोब और पहला प्रोब-ए सफल हुए।

2002 में, एपीजे अब्दुल कलाम भारत का राष्ट्रपति चुनाव जीता। राष्ट्रपति के दौरान वे सबसे लोकप्रिय और प्रेरणादायक व्यक्ति बने। सभ्यता, शिक्षा और विज्ञान के विभिन्न मुद्दों पर जनता ने उनके पांच वर्ष के कार्यकाल में चर्चा की और उनके समाधान खोजने की कोशिश की।

APJ Abdul Kalam के अनमोल विचार

यहां कुछ प्रसिद्ध विचार हैं जो उन्होंने कहे थे:

1-अगर आप एकजुट होकर कुछ करना चाहते हैं, तो अपने लक्ष्यों की ओर पूरी शक्ति से प्रयास करें।”

2-जीवन में सफलता पाने के लिए साहस, समर्पण और संवेदनशीलता चाहिए।”

3-“कर्म करो, फल नहीं चाहो।” आपके कर्मों का फल होता है।”

4-बुरे समय में भी एक अच्छा व्यक्ति अच्छा रहता है।”

5-विजेता सोचता है, असफल व्यक्ति बहस करता है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button