SportsTrending news

2026 के Commonwealth Games की मेजबानी में अहमदाबाद आगे

Commonwealth Games 2026 ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित था लेकिन ऑस्ट्रेलिया आयोजन से हाथ पीछे खींच लिया है तो गुजरात और भारत सरकार के द्वारा 2026 Commonwealth Games का आयोजन गुजरात के अहमदाबाद शहर में कराए जाने की तत्परता दिखाई जा रही है। इसके लिए भारत सरकार, इंडियन ओलंपिक कमेटी के साथ मिलकर के दावेदारी पेश कर सकती है। अगर इस बार भारत को Commonwealth Games की मेजबानी मिलती है तो भारत में यह दूसरी बार होगा। आपको बता दें कि इससे पहले 2010 में भारत को कामनवेल्थ गेम की मेजबानी मिल चुकी है, जिसका आयोजन दिल्ली में हुआ था और उस समय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे। फिलहाल आस्ट्रेलिया के सरकार के मेजबानी से इनकार के बाद कॉमनवेल्थ फेडरेशन ने 2026 गेम के लिए अगले मेजबान की तलाश शुरू कर दी है और इसके लिए नए सिरे से नीलामी प्रक्रिया कराई जानी है।

भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह जी इस मामले में एक्टिव है और उनका प्रयास है कि भारत को 2026 Commonwealth Games की मेजबानी मिल जाए। हालांकि यह तो समय ही बताएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 26 कामनवेल्थ संभावनाओं के लिए खुद ही अधिकारियों से बात कर रहे हैं। राज्य के अधिकारी भी सरकार को भरोसा दे रहे हैं कि किसी भी तरह से इस प्रोजेक्ट को 2026 तक पूरा कर दिया जाएगा।

Commonwealth Games की तैयारी

देखा जाए तो Commonwealth Games के लिए काफी तैयारी करनी होती है, लेकिन अब से भी भारत को तैयारी करने के लिए कम से कम 3 साल मिल ही जाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि 2026 में गेम की मेजबानी अहमदाबाद को मिलना काफी आसान है क्योंकि समय बहुत कम बचा है और कोई भी छोटा देश इसे नहीं लेना चाहेगा। क्योंकि उसे कम समय में ज्यादा तैयारी करनी होगी। भारत के सामने एक अच्छा मौका है

कामनवेल्थ गेम केवल उन देशों में होता है जो कि कामनवेल्थ के मेंबर है। और यूक्रेन रूस युद्ध के कारण कई देश आर्थिक परेशानी झेल रहे हैं ऐसे में भारत की दावेदारी काफी मजबूत हो जाती है। आपको बता दें कि गुजरात सरकार पहले ही इंडियन ओलंपिक के साथ मिलकर के 2030 में कॉमनवेल्थ गेम और 2036 में ओलंपिक की तैयारी कर रही है और इसके लिए अहमदाबाद में काफी योजनाओं पर काम भी हो रहा है। लेकिन अगर उससे पहले 2026 का कामनवेल्थ गेम मिलती है तो भारत के लिए काफी फायदा होगा।

अहमदाबाद में लगभग ₹ 4600 करोड़ की लागत से सरदार वल्लभभाई पटेल सपोर्ट ग्राउंड तैयार किया जा रहा है। मोटेरा के लगभग 236 एकड़ में बन रहा है और इसी में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम भी है। जहा पर 20 तरह खेल आयोजित किए जा सकते हैं।

इसी तरह के लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button